Saturday, 22 May 2021

ब्लैक फंगस संक्रमण को रोकने के लिए अपनाएं ये आसान ओरल हाइजीन टिप्स

SHARE
ब्लैक फंगस एक ऐसी बीमारी है जो आमतौर पर उन लोगों में पाई जाती है जो हाल ही में कोविड -19 से उबर चुके है जो लंबे समय से ऑक्सीजन के स्पोर्ट पर है या ब्लड शुगर के लेवल को बढ़ा चूका है संक्रमण के लक्षणों में भरी हुई नाक ,तेज दर्द ,फेस की सूजन ,बेचैनी ,बुखार और सिरदर्द शामिल है। 


COVID -19 से ठीक होने के बाद स्टेरॉयड और अन्य दवाओं का सेवन आपके मुहं में बैक्टीरिया और फंगस को बढ़ने में सक्षम बनता है इससे  साइंस ,फेफड़े और यहां तक की मस्तिष्क में भी परेशानी होती है दिन में कम दो या तीन बार ब्रश करके अपने मुहं की देखभाल करने से आपको बैक्टीरिया को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। 


कोविड -19 से ठीक होने के बाद अच्छा ओरल हेल्थ बनाए रखना रोगियों के लिए बीमारी के दुष्प्रभावों से खुद को बचाने से खुद को बचाने के लिए जरुरी है मरीजों को सलाह दी जाती है कि वो अपने टूथब्रश को एक बार निगेटिव टेस्ट आ जाने के बाद बदल दें ताकि पुराने ब्रश पर मौजूद वायरस उन पर दोबारा हमला न कर सकें। 


एक कोविड संक्रमित मरीज या इससे उबर चुके किसी व्यक्ति को अपना ब्रश उसी होल्डर में कभी नहीं रखना चाहिए जहां परिवार के अन्य सदस्य करते है इससे दूसरों में वायरस फैलने की संभवना बहुत ही ज्यादा बढ़ सकती है। 


Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Brain Remind इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें. इस खबर से सबंधित सवालों के लिए कमेंट करके बताये और ऐसी खबरे पढ़ने के लिए हमें फॉलो करना ना भूलें - धन्यवाद
SHARE

Author: verified_user

0 comments: