Friday, 16 April 2021

आखिर तले हुए तेल को कितनी बार काम में लिया जा सकता है जो आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक ना हो ?

SHARE
एक तो हर काम में लिए गए तेल को कितनी बार लिया जाना चाहिए काम में।


 अक्सर आपने देखा होगा कि आपके घर पर कचोरी समोसे पूरियां और यह सब बनते ही होंगे और आप उसे तेल में यह सब बनाते हैं जिसमें क चोरियां और पूरी अपनाते हैं उसे तेल में समोसे और कचोरी भी बना लेते हैं लेकिन क्या आपको पता है एक ही तेल में ऐसा नहीं करना चाहिए।


 बाजार में जब आपको कचोरी समोसे खाने जाते हैं तो आपको वे स्वादिष्ट लगते हैं लेकिन आपको पता है कि मैं एक ही तेल में बार बार चले जाते हैं और यह आपके लिए बहुत ही खतरनाक हो सकता है आज इस आर्टिकल में हूं आपको यही बताने वाले हैं कि एक बार तले हुए तेल को कितनी बार काम में लिया जा सकता है।


ऐसा माना जाता है कि तेल में एक बार कोई चीज तली जा चुकी हैं और उसी तेल में बाकी चीजें भी बनाई जा रही हैं, तो इससे फ्री रैडिकल्स जन्म ले लेते हैं. ऐसे तेल में बनी चीजों को खाने से सूजन और जलन के साथ ही दूसरी बीमारियां हो जाती हैं. ये फ्री रैडिकल्स शरीर के हेल्दी सेल्स से खुद को जोड़ लेते हैं कई बार तो ये फ्री रैडिकल्स कैंसर जन्म देने घातक भी हो जाते हैं।


 इस प्रकार एक बार काम में लिए गए तेल को दोबारा काम में लेने से कई घातक बीमारी में जन्म ले सकती है लेकिन तेल भी अलग अलग प्रकार के आते हैं किसी तेल को आप दो या तीन बार भी काम में ले सकते हैं इसे सोयाबीन का तेल मूंगफली का तेल इन तीनों में यदि दोबारा यूज करने में ज्यादा धुँआ निकलता है तो आपने बिल्कुल भी काम में नहीं लें इससे आपको घातक बीमारियां भी हो सकती।



वहीं एक ही तेल से बार-बार चीजें बनाकर या तलकर खाने से कई बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे तेल के सेवन से एसिडिटी, दिल संबंधी बीमारियां, ऐल्टशाइमर्ज डिजीज, पार्किंसन्स डिसीज और गले में जलन जैसी गंभीर समस्या हो सकती है।



 इस प्रकार हम आपसे कहना चाहेंगे कि आपकी याद तो पार से ज्यादा किसी भी तेल को बार-बार काम में नहीं लें या आपके लिए जानलेवा बीमारियां पैदा कर सकता है।




इस खबर से सबंधित सवालों के लिए कमेंट करके बताये और ऐसी खबरे पढ़ने के लिए हमें फॉलो करना ना भूलें - धन्यवाद
SHARE

Author: verified_user

0 comments: