Sunday, 1 November 2020

क्या खड़े होकर पानी पीना आपके स्वास्थ्य के लिए सही रहता है जाने क्या है एक्सपर्ट्स की राय ?

SHARE
पानी पीना सेहत के लिए काफी फायदेमंद है और दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पीना अनिवार्य है। 

 

लेकिन कई लोग खड़े खड़े ही पानी पीते है लेकिन ऐसा करने से कई नुकशान हो सकते है ये हमारे स्वास्थ्य के लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं है आज हम आपको बताते है की खड़े होके पानी पिने के क्या नुकशान होते है। 


किडनी में खराबी :खड़े होके पानी पिने से किडनी में खराबी होने लगती है नई का काम है पानी को सही ढंग से छानना लेकिन जब खड़े होकर पानी पीते हैं तो ये अपना कार्य ठीक तरह से नहीं कर पाती है और इसके चलते किडनी की समस्या, यूरीन में इंफेक्शन और जलन महसूस होती है। 


पेट में खराबी :खड़े होकर पानी पिने से पानी तेजी से फूड पाइप द्वारा पेट में जाता है ये आसपास के अंगो और पेट को काफी नुकशान पहुँचता है और इसे पाचन क्रिया बिगड़ने लगती है। 


अर्थराइटिस:खड़े होके पानी पिने से घुटनो में दर्द होने लग जाता है क्योंकि खड़े होके पानी पिने से पानी घुटनो में उतरता है यानी जोड़ों में मौजूद तरल पदार्थों का संतुलन बिगड़ जाता है जिससे जोड़ो में दर्द होने लगता है। 


अपच :जब बैठके पानी पीते है तो मसल्स और नर्वस सिस्टम रिलैक्स होती हैं पानी आसानी से पांच जाता है और खड़े होके पानी पिने से अपच की समस्या होने लगती है।  






Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Brain Remind इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें. इस खबर से सबंधित सवालों के लिए कमेंट करके बताये और ऐसी खबरे पढ़ने के लिए हमें फॉलो करना ना भूलें - धन्यवाद
SHARE

Author: verified_user

0 comments: