Friday, 6 November 2020

अच्छी सेहत के लिए 40 वर्ष की उम्र के बाद हर किसी को अपनी डाइट में शामिल कर लेनी चाहिए यह चीजें ?

SHARE
जब व्यक्ति चालीस साल का हो जाता है उसके शरीर में काफी बदलाव आने लगते है। 


 क्योंकि इस उम्र में आके हमारी बॉडी में डिजनरेटिव प्रोसेस होने लग जाते है इस उम्र के व्यक्ति के घुटनो में दर्द और स्किन में झुरिया आने लग जाती है चालीस की उम्र में व्यक्ति में पोषक तत्वों की कमी होने लग जाती है ब्लड प्रेसर और डाइबिटीज जैसी बीमारी हमारे शरीर को घेर लेती है। 


इसलिए  इस उम्र में आके हमे कुछ विटामिन्स की आवश्यकता होती है इन विटामिन्स के लेने से व्यक्ति को इन बीमारियों का सामना नहीं करने पड़ता है चालीस की उम्र के पहले से ही विटामिन इ को हमारे भोजन में शामिल कर लेना चाहिए विटामिन इ हमे इन चीजों  से मिल सकता है विटामिन इ को डाइट में शामिल करने के लिए हमे इन चीजों का सेवन करना चाहिए। 


फाइबर युक्त चीजे खाने से हमारे शरीर को विटामिन इ मिलता है जैसे की सलाद,रेसेदार फल,छिलके वाली दालआधी ज्यादा मात्रा में खाये जिससे हमारी विटामिन इ की मात्रा हमे मिल जाये 



ग्रेन्स खाने से भी हमे विटामिन इ मिलता है ग्रेन्स में हम होल व्हीट ,चोकर सहित आता,ओट्स ,राबड़ी,मक्का आदि खाये। 


चालीस की उम्र के बाद कैल्सियम की आवशयकता होती है जिसके लिए आप
पालक,छाछ,दही,पनीर,पालक,टोफू गोफी,ब्रोकली,स्प्राउट्स,और सोया बीन्स रोज अपने खाने में इस्तेमाल करे।


चालीस की उम्र में आके हमे विटामिन युक्त खाना ही खाना चाहिए जैसे की शिमला मिर्च,अख़रोट,अलसी,बादाम,तिल,कीवी आदि चीजों को भी अपने खाने में शामिल करे और गठिया के रोग से बचने के लिए आमी हल्दी और मेथी दाना भी अपने आहार में शामिल करे। 




इस खबर से सबंधित सवालों के लिए कमेंट करके बताये और ऐसी खबरे पढ़ने के लिए हमें फॉलो करना ना भूलें - धन्यवाद
SHARE

Author: verified_user

0 comments: