Thursday, 2 July 2020

खाना खाने के तुरंत बाद ना करें यह काम देता है बहुत सारी बीमारियों को न्योता !

SHARE
कई बार सही डाइट लेने के बाद भी स्वास्थ्य ठीक नहीं रहता कई बीमारिया शरीर को घेरे हुए रहती है इसके पीछे की वजह आज हम आपको बताते है इन सभी बातो का एक ही कारन है खाना खाने के तुरंत बाद सोना। 


 दरअसल खाना खाने के तुरंत बाद सोने से आप कई खतरनाक बीमारियों के शिकार हो सकते है अगर आपको ये आदत है तुरंत इस आदत को बदल ले। 


आज हम आपको बताते है की इस आदत के कारन आपको कोनसी बीमारियाँ घेर सकती है। 


एसिडिटी और जलन :अगर आपको खाने के बाद सोने की आदत है तो इससे आपको एसिडिटी और जलन की समस्या घेर सकती है तुरंत सोने से आपका डाइजेशन प्रोसेस धीमा हो जाता है खाना खाने के बाद शरीर खाने को पचाना शुरू कर देता है खाना खाने के बाद आंत एसिड बनाती है और अगर खाने के बाद अगर तुरंत सो जाते हैं तो ये एसिड पेट से निकल कर फूड पाइप और फेफड़ों के हिस्से में पहुंच जाता है और यही जलन की वजह होती है। 


खाने को पचने में मुश्किल :अगर खाना खाने के बाद तुरंत सो जाते है तो इससे आपका खाना आसानी से पच नहीं पाता है क्योंकि आपके सो जाने से शरीर के सारे अंग स्थिर हो जाते है और काम करना बंद कर देते है ऐसे में सोने से पाचन क्रिया बधित होती है जिससे खाना पचने में परेशानी आती है। 


डाइबिटीज की बीमारी :खाना खाने से शरीर में ग्लूकोज लेवल बढ़ जाता है ऐसे में आग खाना खाते ही सो जाते है तो सुगर को बॉडी यूज नहीं कर पाता है और ज्यादा सुगर ब्लड में घुलने लगता है हमेशा ऐसी आदत के कारन डाइबिटीज होने का खतरा बढ़ जाता है। 


नींद में खलल :खाना खाने के बाद तुरंत नींद तो आ जाती है लेकिन देर रात नींद टूटने लगती है ये प्रक्रिया रोज हो तो इससे नींद में खलल पड़ने लगता है ऐसा इसलिए होता है क्योंकि पेट में खाना जमा हो जाता है और पाचन धीरे हो जाता है  मेटाबॉलिज्म भी कमजोर हो जाता है। 





इस खबर से सबंधित सवालों के लिए कमेंट करके बताये और ऐसी खबरे पढ़ने के लिए हमें फॉलो करना ना भूलें - धन्यवाद
SHARE

Author: verified_user

0 comments: