Friday, 10 July 2020

क्या कोई गर्भवती महिला को कोरोना पॉजिटिव है तो उसके बच्चे को कोरोना का कितना खतरा है ?

SHARE
क्या कोरोना वायरस से ग्रसित गर्भवती महिला से उसके बच्चे को भी फैल सकता है कोरोना ।




इन दिनों पूरी दुनिया को रोना की चपेट में है और इससे अभी तक 200000 से ज्यादा लोग प्रभावित हो चुके हैं भारत में इसका आंकड़ा 300 के पार पहुंच चुका है जबकि भारत में इससे चार मौतें भी हो चुकी हैं लेकिन यह बाकी देशों की तुलना में बहुत ही कम है भारत में भी करके वायरस कितने पैर नहीं पसार सका रखा है।




लेकिन हाल ही में चीन के वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि कोरोनावायरस एक गर्भवती महिला से उसके बच्चे में प्रवेश नहीं कर सकता।



शोधकर्ताओं के मुताबिक, रिसर्च 4 ऐसी गर्भवती महिलाओं पर हुई जो वायरस से जूझ रही हैं लेकिन हाल ही में जन्मे उनके नवजात में वायरस नहीं मिला नवजातों को एहतियात के तौर पर नियोनेटल यूनिट में रखा गया उनमें बुखार, खांसी जैसे लक्षण नहीं दिखाई दिए। 4 में से 3 बच्चों के गले के सेम्पल लिए गए वहीं, चौथे बच्चे की मां ने उसका टेस्ट कराने से इंकार किया है।




शोधकर्ता डॉ. येलेन लिउ के मुताबिक, नवजात को संक्रमण से बचाने के लिए सिजेरियन डिलीवरी ज्यादा बेहतर विकल्प हो सकता है। 



चार में से सिर्फ एक मां की सामान्य डिलीवरी हुई है क्योंकि उसे प्रसव पीड़ा समय से पहले शुरू हो गई थी, लेकिन नवजात स्वस्थ है सामान्य डिलीवरी संक्रमण के लिहाज से कितनी सुरक्षित है, इस पर रिसर्च जारी है शोधकर्ताओं के मुताबिक, नवजातों के सेंपल लिए जा रहे हैं। जिसमें नाल, एम्नियोटिक फ्लूइड, नवजात का रक्त, गैस्ट्रिक फ्लूइड शामिल है।




तो इस प्रकार चीनी वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि गर्भवती महिला को यदि कोर्ट में वायरस हो जाए तो वह वायरस उसके बच्चे में प्रवेश नहीं कर पाएगा।



इस खबर से सबंधित सवालों के लिए कमेंट करके बताये और ऐसी खबरे पढ़ने के लिए हमें फॉलो करना ना भूलें - धन्यवाद
SHARE

Author: verified_user

0 comments: