Friday, 31 July 2020

ब्रेन हेमरेज का अटैक आने से पहले मरीज में नजर आते हैं ऐसे लक्षण जानिए आप भी !

SHARE
स्ट्रोक के लक्षण दिखते ही मरीज की तुरंत करें मदद कर सकती है उसकी जान।


 आजकल भारत में स्ट्रोक की वजह से काफी मोटे हो रही है स्ट्रोक का अटैक आने से  स्ट्रोक का अटैक आने से व्यक्ति के मस्तिष्क में नस फट जाती है या नस ब्लॉकेज हो जाती है उन वर्षों तक खून नहीं पहुंच पाता इस कारण से उनकी मौत हो जाती है हम एक कमरे में चले जाते हैं।


 आज इस आर्टिकल में मैं आपको यही बताने वाली है कि स्ट्रोक का अटैक आने के बाद आप मरीज की किस प्रकार से मदद कर सकते हैं जिससे उसकी जान बच सकें।


 स्ट्रोक अटैक आने का सबसे पहला लक्ष्य यह होता है कि मरीज अपना संतुलन भी नहीं बना पाता और मैं बैठे बैठे या खड़े खड़े अचानक से गिर जाता है  चक्कर आने लगते हैं।


 ऐसी स्थिति में सबसे पहले तो आप उस व्यक्ति को उठाएं और उससे कुछ सवाल जवाब करें वह बोलने की स्थिति में होगा तो आप तुरंत ही उसे अस्पताल ले जाएं उसका एक साइड से चेहरा  आएगा तो उसका चेहरा फिर से उसी स्थिति में आ जाएगा।


 स्ट्रोक अटेक आने के बाद व्यक्ति को अचानक से आंखों के सामने धुंधलापन आ जाता है और उसे देखना भी बंद हो जाता है ऐसी स्थिति में आप मरीज को डॉक्टर के पास लेकर जाए स्ट्रोक अटैक आने के बाद ज्यादातर व्यक्ति के शरीर का एक्शन लकवा ग्रस्त हो जाता है।


 इसके अलावा यदि मरीज में कुछ ऐसा लक्षण दिखे तो आप तुरंत ही उसे अस्पताल ले जाए उस समय को भी नोट करने से व्यक्ति में ऐसा लक्षण पहली बार देखा था ऐसे में डॉक्टरों को अपना इलाज करने में मदद मिलेगी।




इस खबर से सबंधित सवालों के लिए कमेंट करके बताये और ऐसी खबरे पढ़ने के लिए हमें फॉलो करना ना भूलें - धन्यवाद


SHARE

Author: verified_user

0 comments: